हस्थमैथुन और उस से जुड़ी हुई गलतफहमिया, हस्थमैथुन के फायदे और नुकसान - Masturbation and related misunderstandings, advantages and disadvantages of Masturbation


  • क्या हस्थमैथुन (Masturbation) का त्याग करना चाहिए?
  • क्या हस्थमैथुन (Masturbation) कोई लाभ भी हो सकते हैं?
  • क्या हस्थमैथुन (Masturbation) करने से कोई हानि होती है?


आजकल के हर युवा  दिमाग में ऐसे ढेरों सवाल हर समय घूमते रहते हैं, बल्कि सिर्फ युवा ही नहीं, एक उम्रदराज आदमी के मन में भी कई बार इसी तरह के सवाल आते जाते है। क्योंकि हस्थमैथुन सिर्फ युवा ही नहीं बहुत से शादीशुदा आदमी भी करते हैं और फिर करने के बाद अक्सर यही सोचते है की यार क्यों किया। कहीं चेहरे पर पिम्पल न हो जाये इस वजह से, कही शरीर में कमजोरी न आजाये, कहीं दिमाग कमजोर न हो जाये, मैं हस्थमैथुन करके कोई पाप तो नहीं कर रहा, वगैरा वगैरा !!


क्यों,  बिल्कुल कुछ इसी तरह के सवाल आते है ना मन में। 

आज मैं अपने इस आर्टिकल में कुछ इन्ही सवालो के जवाब दूंगा और साथ में इस से होने वाली हानि या हो चुकी हानि की आयुर्वेदिक ( Herbal) दवा बताऊंगा। आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े और अच्छा लगे तो सबको शेयर जरूर करे। ज्यादा से ज्यादा Follow करे

अब आते है अपने टॉपिक पर ➤

पहली बात तो मुझे ये समझ नहीं आता कि क्यों कोई भी युवक ये सोचने लगता है कि हस्थमैथुन से उसे नुकसान पहुंचा रहा है। और इसलिए इसका जितना जल्दी से जल्दी हो सके त्याग कर देना चाहिए। 

लेकिन ये बात हर युवक ओर हर आदमी भी जानता है कि इसे छोड़ पाना बेहद मुश्किल है। ना जाने कितने युवक इस के लिए रोज कितने प्रण लेते हैं और कुछ दिन तक उस प्रण को पूरा कर भी पाते होंगे।  लेकिन क्या सच में वो हमेशा के लिए मुमकिन हो पाता है। मै और आप दोनों ही इसका जवाब अच्छे से जानते है।

मैं ये नहीं कह रहा कि आप इसे जितना मर्जी चाहे उतना दिल खोल कर करे।
ना ना ना…… इसे अपनी आदत ना बनाए, इसे बस अपनी शरीर कि जरुरत के हिसाब से करे। जहां ये आदत बनने लग जाती है वहीं ये शरीर में परेशानी का कारण बनने लग जाता है।


बस इसी बात का ख्याल अगर हर कोई रख ले आप सभी तो शायद जो भी परेशानियां हो रही है वो बिल्कुल भी नहीं होंगी। सभी इसे हद से ज्यादा करने लग जाते है जिस वजह से और कई तरह से सेक्सुअल समस्या सामने आने लगती है।


ये किसी पुरुष के शरीर को बहुत तरह से लाभ भी देता है और वही इसका अत्यधिक करना हानि भी देता है।

आइए अब समझते है कि ये किस तरह से लाभदायक है और किस तरह से हानिकारक➤

पहले के जमाने में सारे युवक-युवतियों की शादी बहुत कम उम्र में कर दी जाती थी, जिस वक्त वो संभोग करने के लिए योग्य हो चुके होते थे या फिर उनके गुप्तांग संभोग के लिए विकसित हो चुके होते थे। तो इसी वजह से उस वक्त स्वपनदोष की और हस्तमैथुन ज्यादा करने की समस्या बहुत कम होती थी। लेकिन आजकल शादी करने की उम्र 25 साल से लेकर 30 साल तक हो चुकी है, लेकिन जो गुप्त अंग होते हैं वह संभोग के लिए बहुत पहले ही विकसित हो चुके होते हैं जिस वजह से शरीर में गर्मी और वीर्य की मात्रा बढ़ने लगती है। जो कि स्वपनदोष और हस्तमैथुन करने की वजह बनता है।


हस्थमैथुन लाभदायक तभी हो सकता है या उसी व्यक्ति को हो सकता है जिसे कभी कभी स्वप्नदोष होता हो। क्योंकि स्वपनदोष होने का सबसे बड़ा कारण शरीर में ज्यादा गर्मी और शरीर में वीर्य की मात्रा ज्यादा होने से है। लेकिन अगर आप 10-15 दिनों में एक बार हस्तमैथुन कर लेते हैं तो स्वपनदोष होना बंद हो जाता है।


कई सारे युवक मुझसे पूछते हैं की क्या हस्तमैथुन करने से लिंग की लंबाई बढ़ जाती है??

इसी तरह से कई लोगों में भ्रांतियां हैं कि हस्तमैथुन करने से लिंग की लंबाई बढ़ जाती है। लेकिन मैं बताना चाहूंगा फिर लिंग की लंबाई का बढ़ने का कारण हस्तमैथुन करने से दूर-दूर तक नहीं है। तो इस सोच की वजह से दिन रात हस्तमैथुन करने से बचें और अपने आने वाली शादीशुदा लाइफ को बर्बाद ना करें।

मैं जल्द ही इस प्रश्न का उत्तर भी दूंगा जो लिंग कि लंबाई से संबंधित होगा। ताकि सभी की गलतफहमी दूर हो सके। मुझे फॉलो जरूर करे जिस से मेरे आने वाले सभी जानकारी से भरपूर आर्टिकल पढ़ सकें।  

ये भी पढ़े➤ 
लिंग का सही आकार क्या होना चाहिए? क्यों ज्यादातर पुरुष इस बात को लेके अवसाद में घिरे रहते है?

ज्यादा हस्तमैथुन करना बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन कभी-कभी हस्तमैथुन करना आपको कहीं ना कहीं किसी तरह से लाभ भी पहुंचाता है। लेकिन उसकी अधिकता बहुत नुकसान भी करता है।

आइए जान लेते है इसके नुकसान क्या हो सकते है➤

हस्थमैथुन की अधिकता लिंग में सेंसटिविटी बढ़ा देती हैं।  जिस से की शीघ्रपतन की समस्या होने लगती हैं।  सीधा सीधा हम ये कह सकते है की हस्थमैथुन की अधिकता ही ज्यादातर सेक्सुअल प्रॉब्लम्स की जड़ होती हैं।  लिंग की नसों में ब्लड फ्लो या रक्तप्रवह होना बून्द हो जाता है।  जिस से लिंग में टेढ़ापन या लिंग में तनाव आना बंद हो जाता है, नसों में ढीलापन आ जाता है, शरीर में एनर्जी कम कम होने लगती है, आप थका हुआ सा महसूस करने लगते हो, संभोग अच्छे से नहीं कर सकते, शीघ्रपतन की समस्या होने लगती है, संभोग से मन हटने लगता है।


लेकिन याद रहे की ये सब परेशानियाँ सिर्फ और सिर्फ हस्थमैथुन की अधिकता से होती है।  अगर आप शरीर की जरूरत के मुताबिक हस्थमैथुन करंगे तो ऐसी समस्या कभी नहीं होंगी। 

हस्थमैथुन की समस्या से अगर शीघ्रपतन की या फिर लिंग में ढीलापन की समस्या हो गयी है।  तो इसे आप आयुर्वेदिक दवाओं से पूरी तरह से हमेशा के लिए ठीक कर सकते है।  दवाई जो की पूरी तरह से आयुर्वेदिक औषधि से बनी हो।  जिसमे कोई भी स्टेरॉयड जैसी चीजे न मिली हो।  वो आयुर्वेदिक दवाये पूरी तरह से इस समस्या से स्थायी रूप से छुटकारा दिला सकती है।  

SHREE GANESH HERBAL PRODUCTS से आप इसकी देसी आयुर्वेदिक औषधियो से तैयार की गयी दवाई ले सकते हैं, जिसे कम से कम 11-12 औषधियों से तैयार किया जाता है।  जो की हर व्यक्ति की उम्र और समस्या के हिसाब से अलग अलग तैयार किया जाता हैं।  जिस वजह से इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता। 
अगर दवाई प्राकृतिक औषधि से बनी हो इसका इलाज पूरी तरह से संभव है।
अगर आप भी इन समस्या से परेशान है तो SHREE GANESH HERBAL PRODUCTS की आयुर्वेदिक औषधि से तैयार दवा ले सकते है।  जिसे बहुत से लोगो ने इस्तेमाल किया है और स्वस्थ हुए है और एक अच्छी सेक्स लाइफ को एन्जॉय कर रहे है। 



दवा लेने के लिए आप ☎️कॉल या व्हाट्सएप कर सकते है: +91 9911443084
या फिर 📩ईमेल भी कर सकते है - shreeganesh08@yahoo.com,                             admin@shreeganeshherbs.com

दवाई की और जानकारी के लिए आप उपचार (Treatments) के बटन को क्लिक कर सकते हैं । 

इस आर्टिकल की जानकारी अगर अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करे।  ताकि सभी के लोगो के मन से ग़लतफहमी खत्म हो सके, उनको सही जानकारी पता चल सके और आगे भी ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए ज्यादा से ज्यादा Follow  जरूर करें।  

साथ ही मन में कोई सवाल हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

धन्यवाद् 

Post a Comment

2 Comments

  1. Very informative article.

    ReplyDelete
  2. aapki dwa sahi mayne me ayurvedic dawa hai. main jrur sbko ye recommend krunga..

    ReplyDelete