क्या हस्तमैथुन बन सकता है डिप्रेशन की वजह - Is Masturbation Can Give depression

आत्मग्लानि हमें अक्सर किन बातों को लेकर होती है??

अगर आपको इसका इसका जवाब मालूम है तो शायद आपको अपने इस प्रश्न का जवाब भी खुद ही समझ आजाये।

आत्मग्लानि हमें अक्सर उन्ही चीजों और बातों को लेकर होती है जिन्हे हमारा दिल कहता है की करना है लेकिन हमारे दिमाग को ये भी मालूम होता है की उसे करने से या फिर उसे ज्यादा करने से हम खुद के लिए गलत कर रहे है।



अब अक्सर हम कई सारी ऐसी चीजे देखते है अपने आसपास रोजाना जिनमें ज्यादातर यही बताया है की हस्तमैथुन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। अगर करोगे तो आप अपना जीवन बर्बाद कर लोगे। वीर्य को बचाओ। वही तुम्हारी सेहत का राज है।

इनमे अक्सर सिर्फ ये बताया जाता है की हस्तमैथुन करना बहुत गलत है आपके शरीर के लिए भी और आपकी जिंदगी के लिए भी।



लेकिन कहीं भी सेक्स करने को गलत या फिर हस्तमैथुन करने जितना गलत कभी नहीं बताया जाता। इसी वजह से सिर्फ हस्तमैथुन को ही लेकर हम आत्मग्लानि महसूस करते है ना की सेक्स को लेकर।

और कहीं ना कहीं ये सब बातें धीरे धीरे करके हमारे दिमाग मे बैठ जाती है। लेकिन दिल तो आदत से मजबूर है। वो फिर भी ना चाहते हुए भी हस्तमैथुन कर ही लेता हैं। और जब कर लेता हैं तो फिर वो जो बातें दिमाग में बैठ चुकी है वो उसके बाद परेशान करती है। जिस पर शायद आप करते हुए कभी ध्यान नहीं देते लेकिन करने के बाद जरूर वो सब बातें याद आने लगती हैं। अक्सर तब जब आप हद से ज्यादा बार हस्तमैथुन करते है।

और फिर वही आत्मग्लानि महसूस करवाती है। लेकिन वो आत्मग्लानि अक्सर एक से दो दिनों के लिए ही होती है। उसके बाद फिर वही जैसे ही कोई कामुक चीज सामने आई और फिर से हस्तमैथुन करने पर मजबूर हो जाते है।



सही मायने में ये कहा जा सकता है की इसमे गलती व्यक्ति की भी है और जो आसपास गलत ज्ञान फ़ैला रहे है उनकी भी।

जितने भी किशोर अवस्था वाले बच्चे उन्हे सही ज्ञान देना चाहिए नाकी इस तरह से डराना चाहिए। इस आत्मग्लानि से कई बच्चे डिप्रेशन के शिकार भी हो जाते है।

ऐसे कई किशोर अवस्था वाले बच्चे मुझसे संपर्क करते है जो सिर्फ 18–20 साल की उम्र मे ही इसस आत्मग्लानि की वजह से बुरी तरह से डिप्रेशन मे या चुके हैं।

वैसे तो इस टॉपिक पर बहुत कुछ लिखा और समझाया जा सकता है लेकिन अभी के लिए मैं सिर्फ ये कहूँगा की हस्तमैथुन किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं करता है तब तक जब तक आप इसे रोजाना या फिर एक ही दिन में कई कई बार नहीं करते हो।

अगर आप कई कई बार करोगे, रोजाना करोगे तो ये आत्मग्लानि की वजह और डिप्रेशन की वजह भी बन सकती है।

इसके लिए आप मेरा पिछला आर्टिकल भी पढ़ सकते है।

हस्थमैथुन और उस से जुड़ी हुई गलतफहमिया, हस्थमैथुन के फायदे और नुकसान - Masturbation and related misunderstandings, advantages and disadvantages of Masturbation

साथ ही सेक्स संबंधी समस्याओं के लिए आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों से बनी दवा के लिए हमसे संपर्क कर सकते है। 

धन्यवाद!!

Post a Comment

0 Comments